NCRTC invites tenders for semi-naming/co-branding rights of RapidX stations

रैपिडएक्स स्टेशनों के सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स के लिए एनसीआरटीसी ने आमंत्रित किए टेंडर

मेरठ राष्ट्रीय
  • एनसीआरटीसी ने रैपिडएक्स स्टेशनों के सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स के लिए इंट्रेस्ट आमंत्रित किए हैं।
  • कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी ने अनुमोदन मिलने के बाद एनसीआरटीसी, दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड पर परिचालन आरंभ करने के लिए पूरी तरह तैयार है।
  • एनसीआरटीसी, उत्कृष्ट यात्री अनुभव और यात्रा सुविधाएं प्रदान करने के साथ-साथ, प्रोजेक्ट की फाइनेंन्शियल सस्टेनेबिलिटी के लिए नॉन-फेयर बॉक्स रेवेन्यू के विकल्पों की भी तलाश कर रहा है। इसके लिए एनसीआरटीसी ने कुछ रैपिडएक्स स्टेशनों के लिए सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स के लिए एक टेंडर निकाला है। इस वर्तमान टेंडर में आनंद विहार, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई रैपिडएक्स स्टेशन के लिए सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स को शामिल किया गया है।
  • रैपिडएक्स स्टेशनों के सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स, स्थानीय ब्रांड्स के साथ-साथ राष्ट्रीय और वैश्विक ब्रांड्स के लिए भी विज्ञापन के एक प्रभावशाली अभियान के रूप में एक आदर्श मीडिया विकल्प हैं। इस टेंडर के अंतर्गत, ब्रांड्स को स्टेशन के नाम के पहले या बाद में अपना नाम लगाने के अधिकार के साथ-साथ, स्टेशन की दीवारों पर कथित ब्रांड के रंगों के उपयोग करने का अधिकार और प्रवेश/निकास द्वारों सहित स्टेशन में कई अन्य स्थानों पर होर्डिंग्स लगाने की अनुमति दी जाएगी।
  • साथ ही, एनसीआरटीसी रैपिडएक्स ट्रेनों में अगले स्टेशन के लिए की जाने वाली घोषणा के साथ को-ब्रांडेड नाम की घोषणा करने की भी पहल कर रहा है। यह ब्रांड्स को एक अवसर प्रदान करता है कि वह एक ही समय में ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों की एक बहुत बड़ी संख्या को एकसाथ संबोधित कर सकें।
  • एनसीआरटीसी द्वारा दिए जा रहे इन सेमी-नेमिंग/को-ब्रांडिंग राइट्स से ब्रांड्स को सिविल स्ट्रक्चर्स तथा प्रवेश/निकास द्वार पर ब्रांडिंग और अन्य क्षेत्रों में व्यापक कवरेज की सुविधा उपलब्ध होगी। आनंद विहार और गाजियाबाद जैसे मल्टी-मॉडल इंटीग्रेशन की सुविधआ प्रदान करने वाले स्टेशन अपनी अत्यधिक यात्री क्षमता के कारण एक महत्वपूर्ण ब्रांडिंग अवसर मुहैया कराते हैं।
  • एनसीआरटीसी जल्द ही, नॉन-फेयर बॉक्स रेवेन्यू के लिए कई अन्य नवोन्मेषी पेशकश जिनमें मीडिया राईट्स, स्टेशनों पर एफ एंड बी एवं रीटेल स्पेस, ऑफिसों और रीटेल के लिए फ्लोर्स, पोरिंग राइट्स, टेलिकॉम एक्सेस राइट्स, वर्चुअल स्टोर्स आदि भी शुरु करेगा।
  • हाल ही में, एनसीआरटीसी ने आगामी दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्स कॉरिडोर में ब्रांडिंग और विज्ञापन के अवसर तलाशने के उद्देश्य से मीडिया उद्योग के साथ एक वार्ता का आयोजन किया था जिसके बाद यह टेंडर निकाला गया है।
  • रैपिडएक्स की विशिष्टता है कि यह देश में सबसे तेज़ रीजनल कम्यूटर सिस्टम है जो गति के माध्यम से प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसकी यह विशेषता एनसीआरटीसी के मूल्य प्रस्ताव को ख़ास बनाती है और संभावित भागीदारों को आकर्षक लाभ प्रदान करती है। यह भागीदारी न सिर्फ एनसीआरटीसी के लिए नॉन-फेयर बॉक्स रेवेन्यू में वृद्धि के अवसर प्रदान करेगी बल्कि भागीदार ब्रांडों को एक बहुत बड़े क्षेत्र में काफी बड़ी संख्या में आबादी के लिए अपने उत्पादों को विज्ञापित करने का लाभ प्रदान करेगी।
  • चयनित भागीदारों को रैपिडएक्स की ब्रांडिंग क्षमता का लाभ उठाने के लिए एक छोटे या लंबे अवसर के लिए एनसीआरटीसी के साथ जुड़ने का अवसर मिलेगा जो पारस्परिक रूप से एक लाभकारी साझेदारी साबित होगी।
  • एनसीआरटीसी का लक्ष्य राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के आर्थिक विकास में योगदान करते हुए तेज, विश्वसनीय, सुरक्षित, आरामदायक, कुशल और टिकाऊ गतिशीलता समाधान प्रदान करके विश्व स्तरीय पारगमन अनुभव प्रदान करना है।
  • यात्रियों को एक लंबे समय तक गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए इस प्रकार की पहल आवश्यक है, खासकर आरआरटीएस जैसी कैपिटल-इंटेन्सिव योजनाओं के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *