स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मेला प्रदर्शनी का आयोजन

Blog

माइल्ड केयर्स ने महिलाओ को मेंस्ट्रुएशन कप निःशुल्क वितरित किये
मेरठ। महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत एमआईईटी इनक्यूबेशन फोरम, मेरठ उद्यमी फाउंडेशन, माइल्ड केयर्स और एनआइसीएसआई,एनसीयूआई नई दिल्ली के संयुक्त प्रयासों से रजपुरा ब्लाक में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा मेला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान मेले में खरखोदा ब्लॉक एवं रजपुरा ब्लॉक की 200 से अधिक स्वयं सहायता समूह की ग्रामीण महिलाओं द्वारा हस्तकला उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। स्वयं सहायता समूह से सल्तनत समूह से हस्तशिल्प वस्तुएं,विकास समूह से कृत्रिम आभूषण, उन्नति समूह से हस्तशिल्प वस्तुएं प्रदर्शित की गई।

स्वयं सहायता समूह मेला का उद्घाटन सीडीओ शशांक चौधरी के निर्देशन में ब्लाक प्रमुख पूनम चौहान, खंड विकास अधिकारी अजय कुमार एमआईईटी के वाइस चेयरमैन पुनीत अग्रवाल ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के कार्यकारी निदेशक आशीष द्विवेदी और सलाहकार सुमित सिंह ने बताया संघ द्वारा एनसीयूआई हॉट की स्थापना की है। जिसमें स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने उत्पादों को हॉट में लाकर बिक्री कर सकती है। महिलाओं के उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है। जिसमें अच्छे दामों में उत्पाद बेचे जा रहे हैं।
माइल्ड केयर्स के संस्थापक और सीईओ संदीप व्यास ने माइल्ड केयर्स द्वारा महिलाओं के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर चलाए जा रहे अभियान के बारे में विस्तार से बताया। माइल्ड केयर्स महिलाओं के लिए स्वास्थ्य संबंधी प्रोडक्ट भी बनाते हैं। इस दौरान सभी महिलाओं को मेंस्ट्रुएशन कप निःशुल्क वितरित किये गये।


आईआईटी कानपुर से इनक्यूबेशन और इनोवेशन सेंटर की वाइस प्रेसिडेंट डॉक्टर संचिता चौधरी ने कहा कि कामकाजी महिलाओं द्वारा निभाई जाने वाली विविध भूमिकाओं के संदर्भ में महिलाओं के स्वास्थ्य के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सभी से बेहतर स्वास्थ्य और तंदरुस्ती हेतु उपयोगी और सार्थक जीवन जीने के लिए सक्रिय कदम उठाने का आग्रह किया।


मेले के सफल आयोजन में डॉ स्वपन सुमन, सुशील कुमार शर्मा, डॉ शिखा धवन, डॉ माधुरी गुप्ता,एडीओ खरखोदा संजीव शर्मा, एडीओ राजपुरा बीके शर्मा आदि का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *