श्री राम ने भाई लक्ष्मण के साथ किया ताड़का का पुतला दहन

Blog

भगवान राम के जन्मोत्सव पर अयोध्यापुरी भैसाली मैदान में लगे जय श्री राम के नारे.. श्री राम ने भाई लक्ष्मण के साथ किया ताड़का का पुतला दहन

श्री रामलीला कमेटी मेरठ छावनी के तत्वाधान में अयोध्यापुरी वैशाली मैदान में धूमधाम से दूसरे दिन की श्री रामलीला का मंचन हुआ..

मंचन से पूर्व मंच पर पूजन हुआ जिसमें उद्घाटन करता बीना वाधवा पूजन करता आशीष प्रताप सिंह मनोज अग्रवाल प्रमोद गर्ग विशिष्ट अतिथि के तौर पर रहे।

आज के मंचन के दौरान सर्वप्रथम महाराजा अग्रसेन जयंती पर लड्डू का भोग लगाया गया जिसके बाद वैशाली मैदान में देवासुर संग्राम का दृश्य दिखाया गया जिसके बाद भगवान ने राम का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया जिसमें अयोध्या पुरी के अंदर उत्सव मनाया गया उत्तर प्रसाद महाबली हनुमान जी की बाल लीला की दृश्य भी दिखाए गए जिसमें किस तरह से हनुमान जी बालपन में ही अपनी शक्तियों का प्रदर्शन करते हैं और उसके बाद विश्वामित्र ऋषि महाराज दशरथ के पास पहुंचते हैं और उनसे ताड़का के वध के लिए भगवान राम और भाई लक्ष्मण को एक साथ ले जाने के लिए कहते हैं जिसके बाद रामचंद्र जी और लक्ष्मण जी ऋषि विश्वामित्र के साथ वन में जाते हैं और रक्षशिनी ताड़का का वध करते हैं इसके बाद जब भगवान राम की नजर वहीं पास में कुटिया पर पड़ती है तो वह उसे कुटिया में जाते हैं और जब विश्वामित्र उन्हें अहिल्या की कहानी बताते हैं तो भगवान राम पत्थर की शिला अहिल्या पर अपने पांव रखते हैं और शीला अहिल्या में तब्दील हो जाती है इसी तरह से अयोध्यापुरी में आज अहिल्या उद्धार दिखाया गया.. इसके बाद अंत में भगवान राम और भाई लक्ष्मण ने ताड़का के पुतले का दहन किया…

कार्यक्रम के दौरान अध्यक्ष पवन कुमार गर्ग कोषाध्यक्ष विजय गोयल महामंत्री गणेश अग्रवाल मुख्य संयोजक विवेक रस्तोगी सुरेंद्र सिंधु सुमित गोयल राजीव मित्तल सहित हजारों की संख्या में भक्तगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *