वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत 28.00 पौधारोपण होगा, DFO राजेश कुमार

Blog

सामाजिक वानिकी प्रभाग, मेरठ में वर्ष 2023 वर्षाकाल वृक्षारोपण हेतु की गयी तैयारियों के सम्बन्ध में प्रभागीय निदेशक, सामाजिक वानिकी प्रभाग, द्वारा प्रेस कान्फ्रैंस का आयोजन किया गया । प्रेस कान्फ्रैंस में DFO राजेश कुमार द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री द्वारा यूनिक पहल करते हुए वेबिनार के माध्यम से सीधे ग्राम प्रधानों, जिला पंचायत अध्यक्षों/सदस्यों, नगर पंचायत अध्यक्षों, महानगरों के महापौर, सांसदों एवं विधायकों से सीधे संवाद किया गया तथा निर्देश दिये गये कि इस वर्ष वृक्षारोपण कार्य में हर स्तर से जन सहभागिता होनी चाहिए । इस वर्ष वृक्षारोपण कार्य को एक उत्सव के रूप में मनाया जाना है।

 मुख्यमंत्री  द्वारा यह भी घोषणा की गयी है कि दिनांक 22 जुलाई 2023 को सभी कार्यालयों में वृक्षारोपण कार्य हेतु आधे दिन का अवकाश रहेगा। प्रदेश के सभी कार्मिक दिनांक 22 जुलाई 2023 को जहां भी उनकी तैनाती हो, उस दिन पौधारोपण अवश्य करेगें। प्रभागीय मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गयी है जो 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। प्रभागीय कार्यालय के कार्मिकों को संबंधित कार्यदायी विभागों का आवंटन कर उनके नोडल अधिकारियों से समन्वय स्थापित किये जाने हेतु निर्देश निर्गत किये जा चुके हैं । कृषि वानिकी के क्षेत्र में वनीकरण को बढावा देने के लिए मिलिया डुबिया (मालाबार नीम) का वृहद प्रचार प्रसार किया गया है । इस हेतु किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत उप निदेशक, कृषि को नोडल अधिकारी नामित किया गया है । 
DFO राजेश कुमार ने अवगत बताया  विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी वृक्षारोपण का कार्य इलैक्शन मोड पर सम्पादित किया जायेगा। जिस हेतु सैक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट की भी तैनाती की जायेगी । जो दिनांक 22.07.2023 एवं 15 अगस्त 2023 को कराये जाने वाले वृक्षारोपण कार्यों की मौके पर उपस्थित रहकर सत्यापन भी करेगें। DFO  द्वारा अपील की गयी कि जनपद मेरठ के सभी नागरिक, स्वयंसेवी संस्थान, शिक्षण संस्थान, औद्योगिक इकाईयां इस वर्ष वृक्षारोपण को दिपावली की भांति एक पर्व के रूप में मनाते हुए “पेड़ लगायें एवं पेड़ बचायें“ की थीम पर अधिक से अधिक पोधारोपण करें एवं रोपित किये गये पौधां को भी अवश्य बचायें । 
 विगत वर्षों में वृक्षारोपण कार्य में जनपद के केवल 28 विभाग सम्मिलित थे परन्तु इस वर्ष मुख्यमंत्री  द्वारा प्रदेश के अन्य समस्त 59 विभागों, जो वृक्षारोपण कार्य से नहीं जुडे हुए थे, को भी सम्मिलित करते हुए वृक्षारोपण कार्यों में उनकी सहभागिता भी सुनिश्चित की गयी  वर्ष 2023 वृक्षारोपण में सभी धर्मों एंव समाज के लोगों को इससे जुडने हेतु अधिक से अधिक सर्व धर्म वाटिकाऐं स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में भी अवगत कराया गया । जिसमें पंचवटी, नक्षत्र वाटिका, कुरान वाटिका, तीर्थंकर वाटिका, बुद्ध वाटिका, हरिशंकरी वाटिका की स्थापनाऐं भी की जायेंगी । जनपद मेरठ में वर्ष 2023 में उच्च स्तर से 26.00 लाख पौध रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था परन्तु जनपद मेरठ सभी के सहयोग एवं प्रयासों से लगभग 28.00 पौधारोपण के लक्ष्यां की प्राप्ति करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *