मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले ऊर्जा राज्यमंत्री सोमेन्द्र तोमर

Blog


प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत अंत्योदय से सर्वाेदय के बजट के लिए व इंटीग्रेटेड टाउनशिप को विकसित किये जाने हेतु मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद, जनपद मेरठ में एलिवेटेड रोड़ का निर्माण कार्य, गगोल तीर्थ एवं मां मन्सा देवी का सौन्दर्यीकरण, गगोल तीर्थ स्थल के पास गौ-सेवा हेतु गौशाला का विस्तार एवं सुव्यवस्थित ढंग से निर्माण कार्य की मांग

लखनऊ, 5 कालिदास मार्ग स्थित कैम्प कार्यालय पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मंगलवार को ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने शिष्टाचार मुलाकात की और शानदार बजट के लिये उनका धन्यवाद कर गगोल तीर्थ स्थल के पास गौ-सेवा हेतु गौशाला का विस्तार एवं सुव्यवस्थित दंग से निर्माण कार्य कराने की मांग की।

सोमेन्द्र तोमर ने सबसे पहले मुख्यमंत्री का आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश के निर्माण की दिशा में प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत वित्तीय वर्ष 2024-25 के लियें 7,36,437 करोड़ के शानदार बजट के उनका प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद किया और कहा कि निश्चित ही यह बजत अत्योदय से सर्वाेदय के भाव को चरितार्थ करते हुए प्रदेश के समग्र विकास को नई ऊचाईयों तक ले जाने वाले जाएगा तथा युवा, महिला, किसान व गरीब को सशक्त और सक्षम बनाने में अहम भूमिका भी निभाएगा।

साथ ही जनपद मेरठ के विकास हेतु रैपिड़-एक्स स्टेशन, मेरठ साउथ के नजदीक मोहिउद्दीनपुर में 300 हेक्टेयर में इंटीग्रेटेड टाउनशिप को विकसित किये जाने हेतु सहमति प्रदान करने के लिए उनका धन्यवाद किया और अवगत कराते हुए कहा कि आपके कुशल नेतृत्व में जनता के लियें प्रदेश एवं जनपद मेरठ चुहुमुखी विकास की ओर अग्रसर हो रहा है तथा यहां इंटीग्रेटेड टाउनशिप विकसित की जा रही है जिससे जनपदवासियों एवं आस-पास के क्षेत्रवासियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध हो जायेंगी।

जनपद मेरठ में देश व प्रदेश सरकार द्वारा कई परियोजनायें संचालित है जिसके पूर्ण होने के बाद जनपद मेरठ एन0सी0आर0 का सबसे तेजी से प्रगति करने वाला शहर बन जाएगा। मेरठ शहर में ट्रैफिक जाम एक प्रमुख समस्या है दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे एवं मेरठ बुलंदशहर राष्ट्रीय राजमार्ग 234 का शुद्धीकरण होने के बाद शायरी कनेक्टिविटी बेहतर हुई है तथा वर्तमान में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्ग का भी कार्य निर्माणाधीन है इसके अतिरिक्त रैपिड मेट्रो रेल का निर्माण भी शहर में जारी है जिसके चलते शहर में जाम की स्थिति लगातार बनी हुई है, इसी क्रम में काली नदी, गढ़ रोड़ से लेकर सुभारती तक एलिवेटेड रोड निर्माण कार्य जनहित में अति आवश्यक है।

मेरठ दक्षिण विधानसभा में भगवान विश्वामित्र की तपोस्थली गगोल तीर्थ स्थित है। इस आश्रम का पौराणिक महत्व है। मेरठ दक्षिण विधानसभा में भगवान विश्वामित्र की तपोस्थली गगोल तीर्थ स्थित है। इस आश्रम का पौराणिक महत्व है। ऋषि विश्वामित्र के आग्रह पर यहां राम-लक्ष्मण के कुछ समय तक रहने के लिये आए थे। रामायण के अनुसार, दण्डकारण्य में विश्वामित्र-भारद्वाज आदि महर्षियों के आश्रम-तपस्थली एवं प्रयोगशालाएं थीं। महत्वपूर्ण स्थल होने के कारण रावण के गुप्तचर एवं सेना इन पर विशेष निगरानी रखते थे। ऐसे पौराणिक महत्व रखने वाले गगोल तीर्थ का सौन्दर्यीकरण अति आवश्यक है।

साथ ही जागृति विहार, मेरठ में मां मनसा देवी का प्राचीन मन्दिर है, मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां से मां किसी को भी खाली हाथ नहीं लौटाने देती हैं। मंदिर की खासियत है कि यहां आंखें बंद करके माता के आगे विनती नहीं होती, बल्कि लोग आंखें खोलकर माता के दर्शन करते हैं और उनसे मनोकामना मांगते हैं। शहर के प्राचीन भगवती मंदिरों में से एक मंशा देवी मंदिर लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है। ऐसे प्राचीन मां मनसा देवी मन्दिर का सौन्दर्यीकरण अति आवश्यक है।

गगोल तीर्थ स्थल के पास एक अस्थाई गौशाला बनी हुई है, जिसमें गायों को रखकर उनकी सेवा की जाती है, जोकि वह गौशाला सही प्रकार से व्यवस्थित एवं कम जगह में बनी है। इसके लियें गगोल तीर्थ में पर्याप्त भूमि चिन्हित कर ली है, ताकि गौशाला का अच्छे से विस्तार और व्यवस्थित किया जा सकें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विषयों को ध्यानपूर्वक सुना और सकारत्मक कार्यवाही करने हेतु आश्वासित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *