डॉ अनुभूति चौहान स्वावलंबी भारत अभियान मेरठ प्रांत की सह संयोजक मनोनीत

Blog

14 जिलों में महिला स्वावलंबन के लिए करेंगे कार्य: डॉ अनुभूति चौहान

मेरठ। स्वावलंबी भारत अभियान आरएसएस मेरठ प्रांत की बैठक परतापुर बाईपास स्थित मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में संपन्न हुई। जिसमें स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय विचार विभाग प्रमुख एवं राष्ट्रीय सह समन्वयक स्वावलंबी भारत अभियान के डॉ राजीव कुमार ने अरुणोदय संस्था की राष्ट्रीय अध्यक्ष वरिष्ठ समाजसेवी डॉ अनुभूति चौहान को मेरठ प्रांत की सह संयोजक पद के लिए मनोनीत किया। इस दौरान स्वदेशी जागरण मंच से डॉक्टर पंकज शर्मा को जिला समन्वयक और गौरव शर्मा को मेरठ महानगर समन्वयक का पदभार मिला।
डॉ राजीव कुमार ने कहा कि स्वदेशी जागरण मंच ने कुछ अन्य 14 संगठनों के साथ मिलकर देश को स्वरोजगार के माध्यम से पूर्णतयः रोज़गारयुक्त बनाने का संकल्प किया है। स्वावलंबी भारत अभियान देश में स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए ठोस कदम उठाने की एक महत्वपूर्ण सामूहिक पहल है। आज भारत दुनिया का सबसे युवा देश माना जाता है, फिर भी बेरोजगारी भारत के आर्थिक विकास के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। भारत के पास कौशल विकास, नवाचार, अनुसंधान और विकास के माध्यम से एक ऐसा वातावरण बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है जिसमें भारत के युवा न केवल अपने लिए बल्कि ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में दूसरों के लिए भी अपनी क्षमता का उपयोग कर सकें।
बैठक को संबोधित करते हुए डॉ अनुभूति चौहान ने कहा कि आज देश में बढ़ती बेरोजगारी भारत को परम वैभव पर ले जाने के लिए बाधक साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि क्योंकि हम अपने बच्चों को बचपन से ही रोजगार का अर्थ सरकारी नौकरी समझाते हैं और उसी मानसिकता के कारण देश में 37 करोड़ बेरोजगार युवाओं की फौज खड़ी है, इन्हें बौद्धिक रूप से स्वरोजगार की ओर प्रेरित करना नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि पिछले 25 वर्षों से मैं समाजसेविका के रूप में कार्य कर रही हूं और इसी को साथ में लेकर युवाओं एवं महिलाओं को स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने में प्रतिबद्ध रहूंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *