विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत विभिन्न योजनाओ के लाभार्थियो ने किये अपने अनुभव साझा

Blog

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के अंतर्गत जिला मुख्यालय स्तरीय कार्यक्रम का रेल मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियो ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया शुभारम्भ

केन्द्रीय रेल मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी को प्रतीकात्मक रूप से सौंपी चाबी

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में जल्द बनेगा तीसरी बडी अर्थव्यवस्था-अश्वनी वैष्णव

मेरठ-लखनऊ-प्रयागराज के लिए जल्द शुरू की जायेगी नई रेलगाडी- केन्द्रीय रेल मंत्री

जिमखाना मैदान में देखा गया प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण

                                          जिमखाना मैदान में  मंत्री रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी भारत सरकार अश्वनी वैष्णव एवं अन्य जनप्रतिनिधियो द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
 सर्वप्रथम आयुक्त व जिलाधिकारी द्वारा  रेलमंत्री व जनप्रतिनिधियो का स्वागत किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में मेरी कहानी मेरी जुबानी के अंतर्गत एनआरएलएम ग्राम विकास की लाभार्थी सोहनवीरी, कृषि विभाग के लाभार्थी कृषणवीर, स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान योजना की लाभार्थी गीता तथा उज्ज्वला योजना की लाभार्थी पायल द्वारा अपने-अपने अनुभव साझा किये गये। मा0 रेल मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी मौहम्मद युसूफ, मुमताज अली, नीटू कुमार, उस्मान, अशरफ को प्रतीकात्मक रूप से चाबी सौंपी गई।  जनप्रतिनिधियो द्वारा  रेलमंत्री को मोमेन्टम दिया गया।
कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागो द्वारा स्टॉल लगाकर अपने विभाग से संबंधित योजनाओ की जानकारी आमजन को प्रदान की गई। 
 प्रधानमंत्री  ने कहा कि विकसित भारत का संकल्प चार अमृत स्तंभो पर टिका है यह अमृत स्तंभ है-हमारी नारी शक्ति, हमारी युवा शक्ति, हमारे किसान और हमारे गरीब परिवार। उन्होने कहा कि मेरे लिए सबसे बडी जाति गरीब, युवा, महिलाएं, किसान है इन चार जातियो का उत्थान ही भारत को विकसित बनायेगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा उन लोगो तक सरकार की योजनाएं लेकर जा रही है जो अब तक इनसे छूटे हुये थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा वर्चुअल रूप से एम्स देवघर झारखंड में 10 हजारवे जन औषधी केन्द्र तथा प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केन्द्र का उद्घाटन तथा विभिन्न योजनाओ के लाभार्थियो से संवाद किया, जिसका सजीव प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर देखा गया। 
 रेलमंत्री ने कहा कि चाहे 1857 की क्रांति हो, चाहे महाभारत का इतिहास हो, चाहे रामायण के युग से जुडी बाते हो मेरठ का नाम इतिहास के पन्ने पर स्वर्ण अक्षर से लिखा हुआ है। उन्होने कहा कि हर क्षेत्र में एक नई सोच विकसित हुई है इसके पीछे के अनुभव को साझा करने के लिए यह यात्रा निकाली जा रही है। प्रधानमंत्री जी ने देश के हर आयाम को, हर व्यक्ति को, हर परिवार को, हर क्षेत्र को सबका साथ सबका विकास की धारा से जोडा है। 
उन्होने कहा कि पहले भारत विश्व की 10वीं अर्थव्यवस्था था प्रधानमंत्री  के नेतृत्व में अब पांचवी बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। जिस भावना से काम हो रहा है इसे 3 या 3.5 वर्षों के अंदर दो बडे देशो को पीछे छोडते हुये भारत विश्व की तीसरी बडी अर्थव्यवस्था बन जायेगा।  प्रधानमंत्री  ने आगामी 05 वर्षों के लिए गरीब परिवारो को निःशुल्क राशन देने का संकल्प लिया है। उन्होने कहा कि मेरठ-लखनऊ-प्रयागराज के लिए जल्द ही नई रेलगाडी की शुरूआत की जायेगी। उन्होने कहा कि मेरठ-हस्तिनापुर-बिजनौर रेल लाईन की डीपीआर पर काम चल रहा है इसे तीव्र गति से आगे बढाया जायेगा। मा0 प्रधानमंत्री जी रेलवे स्टेशनो का स्वरूप बदल रहे है देशभर में 1300 स्टेशनो को अमृत भारत स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जा रहा है। इसी के तहत मेरठ रेलवे स्टेशन को भी वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाया जायेगा। 
 सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि  प्रधानमंत्री  ने जो कहा वह किया इसी का परिणाम है कि आज 13 करोड लोग देश के अंदर गरीबी की रेखा से ऊपर उठे है। वर्ष 2047 तक हम दुनिया के समर्थ राष्ट्र बने, समृद्ध राष्ट्र बने यह जो संकल्प प्रधानमंत्री जी का है उसको पूरा करने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। 
तदुपरांत  रेलमंत्री द्वारा मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया व अधिकारियो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। 
इस अवसर पर महापौर हरिकांत आहलुवालिया,  जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, आयुक्त सेल्वा कुमारी जे0, जिलाधिकारी दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण, सीडीओ नुपूर गोयल, नगर आयुक्त डा0 अमित पाल शर्मा, ज्वाईंट मजिस्ट्रेट श्रुति शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, अधिकारीगण व लाभार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *