बसंत पर मांझे से पतंग ना उड़ाने को लेकर किया जागरूक

Blog

एनवायरमेंट क्लब द्वारा वन विभाग मेरठ के सहयोग से संचालित मांझा त्यागो अभियान के अंतर्गत सेंट जेवियर्स स्कूल, मीरापुर, मुजफ्फरनगर में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

स्कूलों में पीपीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं को मांझे से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया। क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया ने कहा कि वर्तमान में विदेशी पक्षी हमारे देश में आए हुए हैं और हम पतंग में मांझा इस्तेमाल कर अपने विदेशी मेहमानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, उनकी मौत का कारण बन रहे हैं। मांझे से पक्षियों के साथ-साथ मनुष्यों को भी बहुत हानि पहुंच रही है इसलिए आज हमें मांझे का बहिष्कार करना होगा। क्लब के द्वारा बनाई गई शॉर्ट फिल्म मौत का मांझा भी छात्रों को दिखाई गई।

इस दौरान यह भी बताया गया कि एनजीटी की ओर से 2017 से ही मांझे के बनाने, उपयोग, भंडारण और बेचने पर प्रतिबंध है पकड़े जाने पर 5 लाख का जुर्माना और 1 साल की जेल का प्रावधान भी है। छात्रों को बताया गया कि यदि आपके आसपास कहीं कोई मांझा बेच रहा हो तो उसकी सूचना पुलिस को दें ताकि उसके प्रतिबंध को पालन कराया जा सके। अंत में सभी को मांझा त्यागने की शपथ भी दिलाई गई।


क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया, वन विभाग से दिनेश व मोनिका, प्रधानाचार्य एस वर्गिस, अनिरुद्ध पुंडीर, इशिका, विधी, दिव्यांशी, हरदीप सिंह, विशांत चौहान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *