एनवायरमेंट क्लब ने मांझा त्यागो अभियान के तहत आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

Blog

मेरठ | एनवायरमेंट क्लब द्वारा वन विभाग मेरठ के सहयोग से संचालित मांझा त्यागो अभियान के तहत सरस्वती शिशु मंदिर पुर्वा महावीर और प्राथमिक विद्यालय शोभापुर मेरठ में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इसमें छात्र-छात्राओं को पतंग उड़ाने में प्रयोग किए जाने वाले मांझे से होने वाले नुकसान के प्रति अवगत कराया गया और उन्हें पीपीटी के माध्यम से इससे बचाव के तरीके बताए गए। अभियान के समन्वयक प्रियांशु पत्रेवाल ने छात्रों को मांझा का इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक किया और उनसे कहा कि आज यह मांझा मनुष्यों की जान के साथ-साथ नन्हे पक्षियों के लिए भी हानिकारक साबित हो रहा है।

कई प्रकार के विशेष प्रजाति के प्रवासी पक्षी इन दिनों भारत आए हुए हैं जो इसकी चपेट में आने से अपनी जान गंवा रहें हैं तो वहीं इंसानों के भी गंभीर रूप से चोटिल और मृत्यु की खबरें भी आ रहीं हैं। छात्रों को क्लब के द्वारा बनाई गई शॉर्ट फिल्म मौत का मांझा दिखाई गई जिसमें यह दर्शाया गया कि कैसे मांझा हमारी जान के लिए अति नुकसानदेह है। छात्र-छात्राओं को पतंगबाजी में मांझा प्रयोग ना करने की शपथ भी दिलाई गई।


जागरूकता कार्यक्रमों में आज वन विभाग से रीना चौधरी, प्रियांशु पत्रेवाल, इशिका, अजय, राकेश गुप्ता, संजीव कुमार, मंजू, रेखा, अनिरुद्ध, देवांक, विशांत चौहान, सीवा खान आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *