एनवायरमेंट क्लब ने आमजन को मांझा ना इस्तेमाल के प्रति जागरूक किया

Blog

एनवायरमेंट क्लब के द्वारा वन विभाग मेरठ के सहयोग से संचालित मांझा त्यागो अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम बेगमपुल चौराहे पर आयोजित किया गया।

जिसमें आमजन को पतंगबाजी में मांझा इस्तेमाल ना करने के प्रति जागरूक किया गया और पतंग उड़ाने के लिए सद्दी का प्रयोग करने की अपील की गई। क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया ने कहा कि मांझा कई घरों को उजाड़ रहा है और कई पक्षी भी इसकी चपेट में आने से अपनी जान गंवाते हैं, ऐसे में हमें जागरूक नागरिक का कर्तव्य निभाते हुए मांझे का त्याग करना होगा। बताया कि एनजीटी की ओर से कांच और चाइनीज मांझा प्रतिबंधित है, यदि कहीं भी‌ इसे बिकता हुआ पाएं तो तुरंत 112 नंबर डायल कर पुलिस को सूचित करें ताकि इसकी बिक्री पर प्रतिबंध को प्रभावी बनाया जा सके।

अंत में सभी ने मांझा त्यागने की शपथ ली। गौरतलब है कि बीते 25 जनवरी को जिलाधिकारी ने इस अभियान का शुभारंभ किया था, जिसके तहत अब आगे स्कूल/ कॉलेज में जागरूकता सेमिनार और नुक्कड़ नाटक के माध्यमों से मांझे के इस्तेमाल ना करने के लिए प्रचार प्रसार किया जाएगा। आज मुख्य रूप से क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया, अभियान समन्वयक इशिका बत्रा, प्रतीक शर्मा, कार्तिक यादव, विधि शर्मा, अमराह नदीम और वन विभाग से गुलशन व रीना चौधरी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *