अधिकारी तत्परता से करें कार्य- ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर

Blog


भीषण गर्मी में सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए ऊर्जा राज्यमंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने जनपद के विद्युत अधिकारियों के साथ की बैठक

उपभोक्ताओं को इस भीषण गर्मी में सुचारू रूप से निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए अधिकारी तत्परता से कार्य करें। उपभोक्ता संवाद बेहतर बनायें और उपभोक्ताओं की बिजली समस्याओं के निराकरण के लिए आगे आकर कार्य करें तथा जनप्रतिनिधि-गण से प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता पर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चत करें। यह बात उत्तर प्रदेश सरकार में ऊर्जा राज्यमंत्री डा० सोमेन्द्र तोमर ने गुरूवार को पश्चिमांचल डिस्कांम ऊर्जा भवन मेरठ के सभागार में, मेरठ क्षेत्र – प्रथम मेरठ एवं मेरठ क्षेत्र – द्वितीय मेरठ के संबंध मे आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करानें, विद्युत लाईन हानियों को न्यूनतम किये जाने, योजनाओं का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन एवं राजस्व वसूली में वृद्धि आदि पर चर्चा की गयी।

बैठक में ईशा दुहन, प्रबन्ध निदेशक, पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि0 ने ऊर्जा राज्य मंत्री डा0 सामेन्द्र तोमर का बुके देकर स्वागत किया। बैठक में एस०के० पुरवार, निदेशक (कार्मिक एवं प्रबन्धन), एन०के० मिश्र, निदेशक (तकनीकी), संजय जैन निदेशक (वाणिज्य), स्वतंत्र देव तोमर, निदेशक (वित्त), मुख्य अभियन्ता (वितरण), अधीक्षण अभियन्ता (वितरण) एवं अधिशासी अभियन्ता स्तर तक के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

बैठक मे ऊर्जा राज्य मंत्री डा0 सोमेन्द्र तोमर ने निर्देश दिये कि ब्रेक डाउन या विद्युत आपूर्ति में व्यवधान की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये। साथ ही मुख्य अभियन्ता, मेरठ क्षेत्र -प्रथम, मेरठ एवं मुख्य अभियन्ता, मेरठ क्षेत्र -द्वितीय मेरठ को निर्देश दिये कि विद्युत चोरी पर अंकुश लगाने हेतु सकारात्मक प्रयास सर्वाेच्च प्राथमिकता पर किये जायें।

उन्होनें निर्देश दिये कि भीषण गर्मी में विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने हेतु क्षेत्रीय/मण्डलीय/खण्डीय कार्यालय में सम्बद्ध अधिशासी अभियंता/सहायक अभियंता/अवर अभियंता/टी०जी०-2 की डयूटी रात्रि 08.00 बजे से 12.00 बजे तक उपकेन्द्र पर विद्युत आपूर्ति निरिक्षण/भ्रमण करने हेतु सुनिश्चित किया जाये। क्षतिग्रस्त ट्रास्फॉर्मर को निर्धारित समय सीमा के अतंर्गत बदला जाये तथा लापरवाही बतरने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। एक की स्थान पर बार-बार क्षतिग्रस्त हो रहे ट्रांसफार्मर की स्थलीय निरिक्षण करा कर नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित की जाये। कार्यशाला में ठीक किये जा रहे ट्रासफार्मर में लगाई जा रही सामग्री की गुणवत्ता की जाँच कराई जायें।

भण्डार खण्ड में तैनात सहायक अभियंता/स्टोर कीपर के द्वारा किसानों को पी०टी० डब्ल्यू0 के नये संयोजनो की सामग्री ससमय उपलब्ध कराई जायें जिससें किसान उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामाना न करना पडे। उन्होनें कहा कि आर०डी०एस०एस० योजना एवं बिजनेस प्लान में स्वीकृत कार्य को कराने में तेजी लायी जाये। जहाँ हाई लांस फीडर हैं वहाँ प्राथमिकता पर चौकिंग कराकर, राजस्व हानि को न्यूनतम किया जाये। बैठक के अन्त में प्रबन्ध निदेशक ने ऊर्जा राज्य मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों/मार्ग दर्शन के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होनें कहा कि उपभोक्तओं को सुचारू रूप से निर्वाध विद्युत आपूर्ति देने के साथ साथ विद्युत लाईन हानियों को न्यूनतम करने एवं राजस्व वृद्धि हेतु सकारात्मक प्रयास सर्वाेच्च प्राथमिकता पर किये जायेगे।

बैठक के उपरान्त ऊर्जा राज्य मंत्री जी द्वारा डिस्काम मुख्यालय में स्थित कन्टोल रूम का औचक निरीक्षण किया गया। कन्टोल रूम पर ऊर्जा राज्य मंत्री द्वारा विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली गयी और कन्टोल रूम के अभिलेखों का निरीक्षण भी किया गया। उन्होनें कहा कि उपभोक्ता हित में नयी व्यवस्थाएं बनायी जाएं उन्होनें उपभोक्ताओं की शिकायतो को सुनने एवं समस्याओं के निस्तारण की प्रक्रिया को गंभीरता से लेने के निर्देश दिये। उन्होनें शिकायत रजिस्टर मे अंकित शिकायतो का जायजा लिया और शिकायत रजिस्टर में दर्ज की गयी गगोल क्षेत्र के उपभोक्ता शेर सिंह द्वारा दर्ज कराई गयी शिकायत के निस्तारण की जानकारी ली गयी। उन्होनें शिकायतकर्ता से दूरभाष पर शिकायत के निस्तारण होने की जानकारी प्राप्त की और शिकायत निस्तारण न होेने पर ख्ेाद व्यक्त करते हुए अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड – प्रथम मेरठ एवं अधिशासी अभियन्ता कंट्रोल रूप को निर्देशित किया कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाए और इसकी पुर्नावत्ति न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *