आरआरटीएस स्टेशन मेरठ साउथ यात्री परिचालन के लिए आज खोला गया

Blog

मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन आज दोपहर 2:00 बजे यात्री परिचालन के लिए खोल दिया गया। इस 8 किलोमीटर अतिरिक्त सेक्शन के जुड़ने के साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का कुल 42 किलोमीटर हिस्सा अब परिचालित हो गया है, जिसमें गाजियाबाद के साहिबाबाद से लेकर मेरठ के मेरठ साउथ तक 9 स्टेशन शामिल हैं।

साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक पूरे सेक्शन पर नमो भारत ट्रेनें सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। दोनों दिशाओं में पहली ट्रेन सुबह 6:00 बजे रवाना होगी, और आखिरी ट्रेन टर्मिनल स्टेशनों- साहिबाबाद और मेरठ साउथ- से रात 10:00 बजे रवाना होगी।नमो भारत ट्रेन का एकतरफा रियायती किराया साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 110/- रुपये और गाजियाबाद से मेरठ साउथ तक स्टैंडर्ड क्लास के लिए 90/- रुपये होगा।

मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन पर आरआरटीएस कॉरिडोर के उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी पार्किंग सुविधा होगी, जिससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी। स्टेशन के प्रवेश/निकास द्वार के दोनों ओर स्थित दो पार्किंग स्थल लगभग 13,000 वर्ग मीटर में बनाए गए हैं इन पार्किंग स्थलों में लगभग 1,200 चार पहिया और दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं।इसके अतिरिक्त, ऑटो-रिक्शा के लिए भी समर्पित पार्किंग उपलब्ध है। स्टेशन को मेरठ और दिल्ली दोनों से आने वाले वाहनों के लिए आसान पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें मुख्य सड़क से सीधी पहुँच है। दिव्यङ्ग यात्रियों की सुविधा के लिए, स्टेशन में एक निर्दिष्ट पार्किंग क्षेत्र और आसान पहुँच के लिए रैंप शामिल हैं, ताकि वे नमो भारत ट्रेन में आसानी से यात्रा कर सकें।

मेरठ साउथ स्टेशन मेरठ का पहला स्टेशन है जिसके आस पास मोहिउद्दीनपुर, भूड़बराल, बहादुरपुर, अमीनगर, छज्जूपुर, खरखौदा, कादराबाद आदि क्षेत्र आते हैं। इस स्टेशन के सुरू होने से इन यात्रियों के लिए यात्रा आसान हो गयी है। मेरठ साउथ से नमो भारत ट्रेन सेवा शुरू होने से यात्री लगभग 30 मिनट में साहिबाबाद पहुँच सकेंगे। आरआरटीएस ट्रेनों के अलावा, यह स्टेशन मेरठ क्षेत्र के लिए स्थानीय मेट्रो सेवाएं भी प्रदान करेगा। स्टेशन में तीन प्लेटफॉर्म पर तीन ट्रैक हैं – दो नमो भारत ट्रेनों के लिए और एक मेट्रो सेवाओं के लिए।

इस स्टेशन में तीन लेवेल हैं: ग्राउंड, मेजेनाइन, कॉनकोर्स और प्लेटफॉर्म। इसकी लंबाई लगभग 215 मीटर, चौड़ाई 36 मीटर और ऊंचाई 22 मीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *