राज्यपाल आनंदी बेन पटेल द्वारा ज्वैलरी डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी डिग्री कोर्स का विधिवत उद्घाटन

Blog

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल जी द्वारा ज्वैलरी डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी के डिग्री कोर्स का विधिवत उद्घाटन किया गया।

यह कोर्स चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ज्वेलरी टेक्नॉल्जी मेरठ(NIJT) के सहयोग से शुरू किया गया है, और यह ज्वैलरी डिज़ाइन का उत्तर प्रदेश का पहला डिग्री कोर्स है। इस डिग्री कोर्स की स्थापना करवाने में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का विशेष योगदान रहा है।

राज्यपाल के निर्देश पर CCSU की कुलपति संगीता शुक्ला के सहयोग से इस कोर्स की शुरुवात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (CCSU) कैंपस में संभव हो पाई है। थियोरेटिकल क्लास CCSU कैंपस में चलेंगी, जबकि प्रैक्टिकल की क्लासेस NIJT कंपाउंड में होगी। इस कोर्स का उद्देश्य है कि छात्रों को ज्वेलरी डिजाइन के क्षेत्र में उच्च तकनीक की पढ़ाई के साथ-साथ पारंपरिक और आधुनिक तकनीकों का ऐसा ज्ञान प्रदान किया जाए जिससे वे भारत और विदेश दोनों में अपने हुनर का प्रदर्शन कर सकें।प्रोफेसर बिंदु शर्मा कोर्स कोऑर्डिनेटर ने कहा कि भविष्य में हम एक डिजाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन करेंगे और उसमें प्रथम आने वाले छात्र को पुरस्कार दिया जाएगा। सभी ज्वैलरी व्यापारियों ने छात्रों के प्लेसमेंट पर विशेष ध्यान देने की बात पर जोर दिया। वर्तमान में इस कोर्स में 30 छात्रों का प्रवेश हुआ है। ज्वैलरी व्यापारियों ने आश्वासन दिया है कि वे सभी योग्य छात्रों को रोजगार दिलाने में पूरा सहयोग करेंगे, साथ ही उन्हें इंटर्नशिप की सुविधा भी प्रदान करेंगे।
मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसियेशन के अध्यक्ष प्रदीप कुमार अग्रवाल ने विजयी छात्र को प्रथम पुरस्कार अपनी तरफ से देने को कहा है।

इस भव्य आयोजन मे प्रदीप अग्रवाल, विजयआनन्द अग्रवाल, रवि प्रकाश अग्रवाल, दीपक रस्तोगी, संदीप अग्रवाल, अशोक रस्तोगी, अनिल जैन बंटी, सुयश रस्तोगी, शम्मी सपरा, अनुज जैन, अपार मांगलिक, आश्रय मांगलिक, अरविंद महेश्वरी, डॉक्टर बी बी अग्रवाल,यश रस्तोगी, प्रचुर अग्रवाल,आफरीन, नेहा मित्तल, मुदित मित्तल आदि उपस्थित रहेमेरठ में निर्मित स्वर्णाभूषण, जो अपनी लाइटवेट एवम हस्तनिर्मित ज्वैलरी के लिए न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं, इसके लिए मेरठ को ‘स्वर्ण नगरी’ का दर्जा प्राप्त हो, यह मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन का लक्ष्य है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *